गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ | इन बातों का ध्यान रखे

प्रत्येक गर्भवती महिला यह चाहती है कि जन्म के समय उसका शिशु स्वस्थ हो। इसलिए ये आवश्यक है कि गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओ को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए खासकर अपने खान - पान पर अधिक ध्यान रखना चाहिए।

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ | इन बातों का ध्यान रखे

महिलाएं जिस तरह का आहार लेती हैं वैसा ही असर होने वाले शिशु पे पड़ता है। इसलिए महिलाओ को सही खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। चलिए हम जानते हैं की गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को किन - किन खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए और किनका नहीं।

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान खाये जाने वाले खाद्य पदार्थ


1. फल और फलों के रस

गर्भाशय के दौरान उस मौसम में मिलने वाले सभी फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए, जैसे - संतरा, तरबुज,नाशपाती आदि। इसके अलावा इनके रस भी पियें ये गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए आवश्यक है।

2. हरी पत्तेदार सब्जियाँ

महिलाओ को अपने शिशु के सही विकास के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे - पालक, पत्तगोभी आदि का सेवन जरूर करना चाहिए। पालक में आयरन की मात्रा अधिक होती है जो गर्भावस्था के दौरान सहायक होती है। 

3. अधिक पानी पियें

हर व्यक्ति को प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। खासकर गर्भवती महिलाओ को पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, पानी की कमी से महिलाओ को थकान, कब्ज, सिर दर्द की परेशानियाँ हो सकती है इसलिए उन्हे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। 

4. फलियाँ

गर्भवती महिलाओं को मटर, चना व सोयबीन आदि फलियाँ खाने की सलाह दी जाती है। इनमे मैग्निशियम, आयरन, पोटैशियम, फोलेट व फाईबर आदि पाए जाते हैं, जो गर्भवस्था के दौरान सेवन करना फायदेमंद होता है। 

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान नहीं खाये जाने वाले खाद्य पदार्थ


1. कच्चा अंडा

गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए ध्यान दें कि जो आप अंडा खाये वो पूरी तरह पका होना चाहिए।

2. कच्चा पपीता

गर्भाशय के दैरान कच्चे पपीते का सेवन करने से बचें। कच्चे पपीते मे ऐसा केमिकल होता है जो शिशु को हानि पहुँचा सकता है।

3. अंकुरित अनाज

ऐसे तो अंकुरित अनाज हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। परंतु गर्भावस्था के दौरान इसे लेने से परहेज करना चाहिए। कच्ची अंकुरित अनाजों मे सल्मोनेला, और लिस्टेरिय जैसे बैक्ट्रिया मौजूद होते हैं, जिनसे महिलाओं को फूड पॉयजनिंग की समस्या हो सकती है। इससे उल्टी या दस्त की शिकायत हो सकती है साथ ही शिशु की सेहत को भी नुकसान पहुँच सकता है।

मुझे आशा है कि आपको इससे किसी प्रकार की जानकारी मिली होगी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए आप हमे सब्सक्राइब जरूर कर।
Thank You
Comments